March 4, 2024

IAS अजीत वसंत ने बच्चों से कहा…हिंदी-अंग्रेजी में पढ़ाई के साथ घर में जैसा चलन है, अपनी उस मातृभाषा में भी बातें करें

1 min read

कोरबा कलेक्टर अजीत वसंत (IAS) ने बच्चों से रूबरू होते हुए कहा कि हिंदी-अंग्रेजी में पढ़ाई के साथ घर में जैसा चलन हो, अपनी उस मातृभाषा का भी गौरव समझें। आपस में मातृभाषा में बातें करें, उसके बारे में जानें और पूरी जानकारी रखें। खूब मन लगाकर पढ़ें और अपनी सेहत का पूरा ख्याल रखें।

यह बातें रविवार को कोरबा के नवपदस्थ कलेक्टर अजीत वसंत (IAS) ने पोड़ी उपरोड़ा ब्लॉक में औचक निरीक्षण के दौरान छात्रावास के बच्चों को प्रेरित करते हुए कहीं। मिनी लाइब्रेरी का अवलोकन करते हुए कलेक्टर ने बच्चों के लिए पुस्तकालय में नोट बुक के अतिरिक्त महापुरूषों की आत्मकथा एवं जीवनी पर आधारित प्रेरक व अच्छी पुस्तकें उपलब्ध कराने के लिए कहा।

उन्होंने ब्लॉक के विभिन्न शासकीय संस्थानों का किया औचक निरीक्षण।एकलव्य विद्यालय, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र एवं कस्तूरबा कन्या विद्यालय का अवलोकन कर सुविधाओं की ली जानकारी। एकलव्य विद्यालय में साफ-सफाई व भोजन की गुणवत्ता पर विशेष ध्यान देने किया निर्देशित।

कोरबा(theValleygraph.com)। कलेक्टर अजीत वसंत ने रविवार को जिले के पोड़ी उपरोड़ा विकासखण्ड के विभिन्न शासकीय संस्थानों एकलव्य विद्यालय, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, कस्तूरबा गांधी कन्या आवासीय विद्यालय का आकस्मिक निरीक्षण कर उपलब्ध सुविधाओं की जानकारी ली। इस अवसर पर एसडीएम पोड़ी उपरोड़ा सरोज महिलांगे, जनपद सीईओ खगेश निर्मलकर व संबंधित विभागों के अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित थे।
कलेक्टर अजीत वसंत ने पोड़ी उपरोड़ा में आदिम जाति विभाग के अंतर्गत् संचालित एकलव्य आदर्श आवासीय विद्यालय रामपुर का आकस्मिक निरीक्षण कर छात्रावास की व्यवस्थाओं का जायजा लिया। उन्होंने छात्रावास परिसर में बच्चों के शैक्षणिक गतिविधियॉ, परिसर की साफ-सफाई, भोजन व्यवस्था, सुरक्षा सहित अन्य सुविधाओं की जानकारी ली। उन्होंने छात्रावास परिसर, कमरों, मिनी लाइब्रेरी किचन व शौचालय की साफ-सफाई का अवलोकन किया। उन्होंने बच्चों से छात्रावास की दिनचर्या और पढ़ाई के बारे में चर्चा की और भोजन सहित वहां मिलने वाली अन्य सुविधाओं की जानकारी ली साथ ही उन्हें खूब मन लगाकर पढ़ाई करने हेतु प्रेरित किया। उन्होंने बच्चों को पढ़ाई में हिंदी व अंग्रेजी भाषा के साथ-साथ अपनी मातृभाषा का ज्ञान रखने एवं घरों में बातचीत के लिए मातृभाषा का उपयोग करने प्रेरित किया। उन्होंने निर्धारित मेनू अनुसार बच्चों को गुणवत्तापूर्ण भोजन प्रदान करने एवं परिसर की साफ सफाई पर विशेष ध्यान देने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने हॉस्टल में दर्ज बच्चों की संख्या व रिक्त सीटों की जानकारी लेकर बच्चों को शासन द्वारा दी जाने वाली सारी सुविधाएं उपलब्ध कराने एवं उन्हें पढ़ाई के अतिरिक्त अन्य गतिविधियों में भाग लेने हेतु प्रोत्साहित करने के निर्देश दिए है। कलेक्टर ने विद्यालय के नए भवन निर्माण की क्रियान्वयन प्रकिया को तेजी से आगे बढ़ाने हेतु विभागीय अधिकारियों को निर्देशित किया। साथ ही छात्रावास परिसर में अस्थायी रूप से किचन शेड की व्यवस्था करने के निर्देश दिए।
मिनी लाइब्रेरी का अवलोकन करते हुए कलेक्टर ने बच्चों के लिए पुस्तकालय में नोट बुक के अतिरिक्त महापुरूषों की आत्मकथा एवं जीवनी पर आधारित प्रेरक व अच्छी पुस्तकें उपलब्ध कराने के लिए कहा।

सीएचसी की सेहत जांची, कहा- शत प्रतिशत प्रसव स्वास्थ्य केन्द्रों में कराएं

कलेक्टर अजीत वसंत ने विकासखंड पोड़ी उपरोड़ा के सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र का निरीक्षण कर स्वास्थ्य सुविधाओं की जानकारी लेते हुए स्वास्थ्य सुविधाओं का विस्तार करने एवं स्वच्छता पर विशेष ध्यान देने के के निर्देश दिए। उन्होंने सभी स्वास्थ्य कर्मचारियों को समय पर केंद्र में उपस्थित रहकर मरीजों को स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करने के लिए कहा।
कलेक्टर अजीत वसंत ने निरीक्षण के दौरान सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में ओपीडी, एक्सरे कक्ष, महिला एवं पुरूष वार्ड, भंडार कक्ष, प्रसव कक्षए गहन शिशु चिकित्सा इकाई, पीएनसी कक्ष सहित पूरे केंद्र का अवलोकन किया। कलेक्टर ने केंद्र में भर्ती मरीजों से स्वास्थ्य सुविधाओं की जानकारी लेते हुए मरीजों की सुविधाओं का विशेष ख्याल रखने के निर्देश दिए। जिससे उन्हें किसी प्रकार की परेशानी न हो। उन्होंने लोगों की सुविधा के लिए स्वास्थ्य केन्द्र में आवश्यक दवाइयों की उपलब्धता सुनिश्चित करने एवं जेनेरिक दवाईयां ही मरीजों के लिए लिखने के निर्देश दिए।
कलेक्टर ने स्वास्थ्य अधिकारियों से सुरक्षित व संस्थागत प्रसव की जानकारी लेते हुए शत प्रतिशत प्रसव स्वास्थ्य केन्द्रों में कराने के लिए कहा। इस हेतु मितानिनों स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं के माध्यम से ग्रामीणों को जागरूक करने की बात कही। आयुष्मान कार्ड का लाभ शत प्रतिशत लोगों को दिलाने के लिए निर्देश दिए।

कस्तूरबा गांधी बालिका आवासीय विद्यालय में कलेक्टर ने व्यवस्थाओं का लिया जायजा

कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालय परिसर का निरीक्षण निरीक्षण के दौरान कलेक्टर ने विद्यालय में बालिकाओं की उपस्थिति, भोजन व्यवस्था, आवासीय व्यवस्था सहित अन्य सुविधाओं का निरीक्षण करते हुए आवश्यक व्यवस्थाएं नियमित रूप से सुनिश्चित रखे जाने के निर्देश दिए। उन्होंने विद्यालय में कक्षाओं का अवलोकन करते हुए बालिकाओं से बातचीत कर उनकी रूचियों, जरूरतों, शिक्षा व्यवस्था एवं आवासीय सुविधाओं के बारे में जानकारी ली तथा भविष्य में आगे बढ़ने हेतु उनका मार्गदर्शन किया। कलेक्टर अजीत वसंत ने 10वीं कक्षा में अध्ययनरत छात्राओं से बोर्ड परीक्षा की तैयारी के संबंध में चर्चा करते हुए उन्हें अच्छे से पढ़ाई करने हेतु प्रेरित किया। उन्होंने अधीक्षिका को कमजोर छात्राओ के लिए सम्बन्धित विषय की अतिरिक्त कक्षाएं संचालित करने के लिए कहा। ताकि बोर्ड परीक्षा की उनकी तैयारी समय रहते पूर्ण हो सके।

शैक्षणिक संस्थाओं में विद्यार्थियों के लिए न्यूज पेपर डेस्क की व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश
इस दौरान कलेक्टर श्री वसंत ने हाई व हायर सेकंडरी स्कूल, हॉस्टल, आवासीय विद्यालयों सहित सभी शैक्षिणक संस्थाओं में विद्यार्थियों के लिए न्यूज पेपर डेस्क की व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश अधिकारियों को दिए। जिससे वे अपने कैरियर चुनाव के प्रति सजग हो एवं समसामयिक घटनाओं से जागरूक रहे। साथ ही सभी शैक्षणिक संस्थाओं में बच्चों के कैरियर मार्गदर्शन हेतु गतिविधियां आयोजित करने के लिए कहा। चर्चा के दौरान विद्यालय की छात्राओं द्वारा खेल मैदान उपलब्ध कराने की मांग रखी। इस पर उन्होंने एसडीएम पोड़ी-उपरोड़ा को आवश्यक कार्यवाही के लिए निर्देशित किया।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed

Copyright © https://contact.digidealer.in All rights reserved. | Newsphere by AF themes.