April 25, 2024

सौर ऊर्जा से दौड़ेंगी रेलगाड़ियां, 24 फरवरी को 50 मेगावाट क्षमता के सोलर पावर प्लांट और बिलासपुर-उसलापुर रेलवे फ्लाइओवर राष्टÑ को समर्पित करेंगे पीएम नरेंद्र मोदी

1 min read

ग्रीन एनर्जी-क्लीन एनर्जी की संकल्पना के विकास में भारत का सशक्त कदम.

बिलासपुर(thevalleygraph.com)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में हमारा भारत ग्रीन एनर्जी-क्लीन एनर्जी की संकल्पना के विकास की दिशा में एक और सशक्त कदम रखने जा रहा है। विकासशील से विकसित भारत के लक्ष्य की ओर अग्रसर करते हुए विकास की श्रृंखला को आगे बढ़ाते हुए 280 करोड़ की लागत से 50 मेगावाट क्षमता की यह सोलर पावर प्लांट का लोकार्पण होने जा रहा है। 24 फरवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वीडियो कांफ्रेंसिंग से इस परियोजना का लोकर्पण करेंगे। सौर ऊर्जा से रेल गाड़ियों का परिचालन होगा और कार्बन डाय आॅक्साइड के उत्सर्जन में प्रति वर्ष 86000 टन की कमी दर्ज भारतवर्ष विश्व में ग्रीन एनर्जी को प्रोत्साहित करने की अपनी भूमिका सुनिश्चित कर सकेगा। इसी तिथि में पीएम श्री मोदी बिलासपुर-उसलापुर रेल ओवर रेल फ्लाइओवर (ROR) भी राष्ट्र को समर्पित करेंगे और इस पर फ्रेट ट्रेन का भी शुभारंभ करेंगे।

भारतीय रेल की ऊर्जा आवश्यकता की आपूर्ति के साथ-साथ यह सोलर पावर प्लांट राजस्व की बचत करेगी। जलवायु परिवर्तन के बढ़ते खतरे से निपटने में यह सोलर पावर प्लांट महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी। इसी तिथि में पीएम श्री मोदी बिलासपुर-उसलापुर रेल ओवर रेल फ्लाइओवर (ROR) भी राष्ट्र को समर्पित करेंगे और इस पर फ्रेट ट्रेन का भी शुभारंभ करेंगे। करीब 303 करोड़ की लागत खर्च की तैयार 10 किलोमीटर लंबा यह रेल फ्लाइओवर मुंबई-हावड़ा मेन लाइन पर अवस्थित है। यह हावड़ा से कटनी की ओर जाने वाली महत्वपूर्ण रेलवे लाइन को यह सीधे जोड़ती है। इस फ्लाइओवर से सेक्शन की क्षमता वृद्धि के साथ-साथ मेन लाइन के ट्रैफक को स्मूथ बनाने में मदद मिलेगी। इस फ्लाईओवर के माध्यम से ट्रेनों की गति बढ़ेगी तथा उन्हें अपने गंतव्य तक पहुंचने में कम समय लगेगा। इसके साथ ही बिजली ताप घरों की जरूरत को पूरा करने कोयले की तीव्र आपूर्ति भी सुनिश्चित की जा सकेगी, जिससे आर्थिक विकास में वृद्धि के साथ-साथ रोजगार की संभावनाएं भी प्रबल होगी।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed

Copyright © https://contact.digidealer.in All rights reserved. | Newsphere by AF themes.